Sabse Khatarnak Selfie | Trending News | Today India News

#sabsekhatarnakselfie #trendingnews #todayindianews
#sabsekhatarnakselfie #trendingnews #todayindianews
Sabse Khatarnak Selfie | Trending News |  Today  IndiaNews 

Sabse Khatarnak Selfie | Trending News |  Today India News | सबसे खतरनाक सेल्फी


सेल्फी लेना आज लोगों में काफी लोकप्रिय हो गया है. अफसोस की बात यह है कि सेल्फी लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रही है. सेल्फी खिंचने के चक्कर में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. नए स्मार्ट फोन में एक फ्रंट कैमरा होता है. इस कैमरे का उपयोग वीडियो कौलिंग के लिए होता है. इसके अलावा सेल्फी भी खिंच सकते हैं. शोध करने वैज्ञानिकों ने कभी नहीं सोचा होगा कि सेल्फी हादसों का पर्याय भी बन जाएगा.


एक हादसे में छः परिवार के सात चिराग के बुझ गए थे. सेल्फी लेने के चक्कर में इन युवकों ने अपनी जान गवाई थी. नागपुर के हसन बाग इलाके में रहने वाले कुछ दोस्तों ने रविवार 22 मार्च को छृट्टी होने की वजह से पिकनिक मनाने का प्लान बनाया. सभी ने तीनतीन सौ रूपए जमा किए और सामान लेकर कुही थाना क्षेत्र के वड़द गांव के पास स्थित मंगरूल तालाब के पास पहुंचे. वहां पर पहुंचकर सभी ने मिल कर काफी मौजमस्ती की. इसके बाद सबने मिलकर खाना बनाया और खाना खाया. अंत में सभी बैठ कर गप्पे मारने लगे.

इतने में उन्हें तालाब के किनारे एक छोटी सी नाव दिखाई दी. किसी ने तालाब के बीच पहुंचकर सेल्फी खिंचने की बात कहीं. यह सुनते ही सभी नाव की तरफ भागे. उन्होंने नाव निकाला, एकएक करके 7 युवक उस नाव पर सवार हो गए. तीन युवक किनारे ही रह गए. जिसमें से दो खाना खा रहे थे. एक बर्तन साफ कर रहा था.

सेल्फी खिंचने के लिए नाव को तालाब के बीचों बीच ले जाने लगे. तालाब के बीचों बीच पहुंकर सेल्फी खिंचने के लिए उन सभी में काफी उत्साह था. जिसके चलते हुड़दंग भी कर रहे थे. नाव काफी छोटी थी. उनकी हरकतों की वजह से नाव डगमगाने लगी. इसके बावजूद सभी मस्ती करते हुए सेल्फी खिंचने में मस्त थे.


इतने में उन्होंने महसूस किया की नाव में पानी भर रहा है. मतलब नाव में छेद था. नाव में पानी देखकर कुछ युवक घबरा गए. नाव किनारे से काफी दूर पहुंच चुकी थी. कुछ युवक हाथों से पानी निकालने लगे. तो कुछ अब भी सेल्फी लेने में व्यस्त थे. पानी निकालने और सेल्फी लेने के चक्कर में नाव का बेलैंस बिगड़ गया. अचानक नाव पलट गई.

नाव में सवार किसी भी युवक को तैरना नहीं आता था. चीख पुकार मच गई. सभी मदद की गुहार लगाने लगे. वहां आसपास कोई नहीं था. जो उनकी मदद के लिए आता. किनारे पर जो दोस्त थे. उन्हें भी तैरना नहीं आता था. उनकी समझ में नहीं आ रहा था वे क्या करें? वहां ऐसी कोई चीज भी नहीं थी जिससे वे अपने दोस्तों की मदद कर सके. किनारे खड़े तीनों दोस्त अपने सातों दोस्तों को अपनी आंखों के सामने डुबते देखने के अलावा कोई रास्ता नहीं था.

सेल्फी की दीवानगी में एक और हादसा भोपाल में अभी चंद रोज पहले ही सेल्फी की दीवानग्ी में एक होनहार स्टूडेंट की मौत हो चुकी है. यह दर्द अभी भुलाया नहीं था कि चलती ट्रेन में लटककर सेल्फी ले रहा एक युवक सिग्नल से टकरा गया.

रतलाम में सेलटैक्स अधिकारी जग्दीश चैहान का 23 साल का पुत्र तपन चैहान दोस्त प्रियंक जैन, कुश जोशी, महेंद्र प्रजापति और ऋषि के साथ गुरुवार रात रतलाम से सोमनाथ एक्सप्रेस से चले थे. उनका कोच एस-9 में आरक्षण था. वे पचमढ़ी जा रहे थे. सुबह 10.15 बजे पवारखेड़ा और इटारसी के मध्य तपन दोस्तों के साथ ट्रेन से लटककर सेल्फी ले रहा था. इसी दौरान उसका सिर सिग्नल से टकरा गया. तपन ट्रैक के पास गिर पड़ा. इस दौरान ट्रेन की रफ्तार करीब 100 किमी प्रतिघंटा की थी. तपन को गिरते देख दोस्त घबरा गए. उन्होंने चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका. इसके बाद भी ट्रेन करीब दो सौ मीटर आगे चली गई.

बिहार के मधुवनी जिले में रहने वाला एक युवक चलती ट्रेन में बाहर लटक कर सेल्फी लेने के चक्कर में खंभे से टकरा गया और अपनी जान गंवा बैठा. मुबंई में एक युवक 22 वें माले पर चढ़कर छत का बाउंडरी पर चढ़ कर सेल्फी लेने लगा. उसका पैर फिसला और नीचे गिर कर बूरी तरह से घायल हो गया. भोपाल में एक बारात निकली लोग डीजे की धुन पर डांस कर रहे थे. इतने में सड़क किनारे एक सांप दिखाई दिया. बरात में डांस करने वाले एक युवक ने सांप को गले में लपेट लिया. उसकी सेल्फी खिंची. इतने में सांप ने मौका पा कर युवक को डंस लिया. डाक्टरों के अथक प्रयास से युवक की जान बच सकी.

सबसे खतरनाक सेल्फी

लंदन में रहने वाला एक युवक शार्क के साथ सेल्फी लेना चाहता था. वह शार्क के प्रायवेसी एरिया में पहुंच गया. शार्क को यह बात पसंद नहीं आई. शार्क ने उसका पीछा किया. हालांकि युवक वहां सुरक्षित निकल आया पर उसे अपनी एक टांग गंवानी पड़ी.

इसी तरह ब्राजील के एक युवक ने रियो शहर में बनें यशु की मूर्ति पर चढ़ कर सेल्फी खिंची. 125 फुट ऊंची मूर्ति ‘क्राइस्ट द रिडोम’ पर चढ़ वह सेल्फी खिंच कर वह लोगों को यह बताना चाह रहा था कि इतनी ऊंचाई से शहर कैसे दिखता है.

सेल्फी का नशा कुछ युवाओं में इस कदर हावी हो चुका है कि इसके बगैर इनका दिन निकालना मुश्किल होता है. वहीं खतरों के खेलने के शौकिन युवाओं द्वारा रोमांचक पलों को खिचने के चक्कर में ऐसा कदम उठा लेते है कि उन्हें अपनी जान गवांनी पड़ती है.

कुछ लोगों ऐसी आदत लगी है कि सुबह से लेकर रात में बिस्तर तक जाने तक सेल्फी खिंचखिंच कर सोशल साइट पर पोस्ट करते रहते हैं.

सेल्फी खिंचना या पोस्ट करना खतरनाक नहीं है. खतरा तब होता है. जब सेल्फी लेने वाला सेल्फी लेने के चक्कर में अपनी जान की बाजी लगा देता है. सेल्फी लेने वाले को खुद ही समझना चाहिए. ऐसे सेल्फी लेने का क्या मतलब जिसकी प्रतिकिया जानने के लिए खुद ही मौजूद नहीं रहेगा.

सेल्फी की वजह से जिस तरह से लोग मर रहे हैं. क्या इसके लिए कंपनी द्वारा किसी गाइडलाइन जारी करने की आवश्यकता है? इस मामले में डा.मित्तल का कहना है, इस मामले में किसी गाइडलाइन की जरूरत नहीं है. क्योंकि जो भी लोग इसके शिकार हुए है. वे सभी पढ़लिखंे और समझदार लोग थे. अफसोस की बात यह है कि उन्होंने जानबूझ कर अपनी जान जोखिम में डाली. जो लोग सेल्फी लेने के चक्कर में अपनी जान गंवा चुके हैं. उस पर अफसोस करने की बजाय लोगों को सबक लेना चाहिए. वे ऐसा कोई कदम न उठाएं जिससे उन्हें हादसों का शिकार होना पड़े.   (Copyright:All Rights dr. mk mazumdar)

#sabsekhatarnakselfie #trendingnews #todayindianews 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

How to overcome the halitosis problem | सांस की बदबू इसे हल्के में ना लें

Hindi Crime Story : दसवीं पास युवक के शोभराज बनने की रोमांचक कथा