How to avoid computer eye disease | कंप्यूटर और लेपटाप से होने वाली आंखों की बीमारी से कैसे बचें

How to avoid computer eye disease | कंप्यूटर और लेपटाप से होने वाली आंखों की बीमारी से कैसे बचें
How to avoid computer eye disease | कंप्यूटर और लेपटाप से होने वाली आंखों की बीमारी से कैसे बचें 


कंप्यूटर पर काम करने वालों को कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। उन्हें इसके प्रति सचेत रहने की आवश्यकता हो जाती है। कंप्यूटर पर लगातार काम करने से कोई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
कंप्यूटर से होने वाली बीमारियों में आंखों की बीमारी सबसे प्रमुख है। आंखों से पानी गिरना, आंखों का लाल होना, आंखों में दर्द होना, आंखे सूख जाना आदि लक्षण दिखाई देते हैं। आंखों की बीमारी में सबसे अधिक आई ड्राईनेस यानी आंखों में सूखापन की समस्या हो जाती है।

कंप्यूटर से होने वाले आई ड्राईनेस यानी आंखों में सूखापन की समस्या से बचने के लिए कुछ सावधानी की आवश्यकता होती है। यहां कुछ उपाय बता रहे हैं। जिन्हें फाॅलो कर कंप्यूटर से होने वाली आखों की समस्या से बच सकते हैं.


पलके झपकाएं Blink eyes
एक टक कंप्यूटर के स्किन पर न देखें। इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर मंे   अपनी आंखों को झपकाते रहे। लगभग बीस मिनट बाद आंखों को कुछ समय के लिए आराम दें। इसके लिए काम रोकर आंखों को कुछ देर के लिए बंद करके रखें।

Read this :-

20-20-20 का नियम Rule of 20-20-20
आंखों को आराम देने के लिए 20-20-20 का नियम अपनाएं। 20-20-20 का मतलब प्रति 20 मिनट के अंतराल पर, 20 फुट की दूरी को देखें और 20 बार पलकें झपकाएं। इस क्रिया से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिल जाता है।

Read this :-
संबंध बनाने की पहल कौन करें ? Who should initiate a relationship?

आंखों में जलन Eye irritation
कंप्यूटर लगातार काम करने पर आंखों में जलन चुभन आंखों से पानी तथा आंखों के सूखेपन (ड्राई आई) की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसी बीमारी की स्थिति में पहले के बनिस्पत आंखों को अधिक तथा जल्दी-जल्दी झपकाएं। इसके बाद भी आखों में जलन महसूस हो तो आंखों के डाॅक्टर को दिखाएं।

How to avoid computer eye disease


आर्टिफिशियल टीसर्य ड्राॅप  Artificial taps drop
आंखों के सूखेपन की स्थिति होने पर डाॅक्टर की सलाह पर आर्टिफिशियल टीयर्स ड्राॅप (कृत्रिम आंसू) का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ताकि आंखों की नमी बनी रहें।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए दि गए लिंक पर क्लिक करे।
Dry eyes problems | ड्राई आईज़ यानी सूखी आंखों की समस्या से कैसे बचाव करें

Friends - How to avoid computer eye disease – कंप्यूटर से होने वाली आंखों की बीमारी से कैसे बचेंआर्टिकल्स पसंद आने पर Comment के माध्यम से जरूर बताएं। साथ ही इसे Facebook, tweeter, linkdin, tenbler, Whatsapp Group  में जरूर Share करेA

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

How to overcome the halitosis problem | सांस की बदबू इसे हल्के में ना लें

Hindi Crime Story : दसवीं पास युवक के शोभराज बनने की रोमांचक कथा