cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान - Today and Tomorrow

Today and Tomorrow

ब्युटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फिल्म, क्राइम स्टोरी, टेंडिग न्यूज, लाइफ स्टाइल, प्रेरक कहानी, खानपान, रेसिपी, अजब-गजब,

cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

cyber crime : Beware of online offers
cyber fraud

Cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान - इलाहाबाद पुलिस एक ऐसे cyber crime साइबर क्राइम गिरोह के तीन लोगों को पकड़ने में सफलता पाई है जिन्होंने ऑनलाइन द्वारा महज तीन साल में 15 करोड़ रूपए की जालसाजी की थी. पुलिस की साइबर टीम ने इलाहाबाद के विभिन्न स्थानों से तीन लोगों को cyber crime साइबर जालसाजी के आरोप में गिरफ्तार किया. पुलिस के अनुसार तीनों आरोपी हाई एजुकेटेड है. उनमें से एक एलएलबी और दो एमबीए कर चुके हैं. हाई एजुकेटेड होने के बावजूद cyber crime जैसे अपराध में सक्रिय थे. पहले यह लोग कोचिंग चलाते थे, लेकिन बाद में उन्होंने cyber crime जालसाजी का काम करना शुरू कर दिया. आरोपी दक्षिण भारतीय लोगों को कॉल करके या मोबाइल और ईमेल पर मैसेज भेंजकर फंसाते थे. cyber crime को अंजाम देते थे.

उन्हें पांच हजार से लेकर एक लाख रूपए तक के निवेश पर हर माह 10 प्रतिशत बोनस, 10 फीसदी राॅयल्टी और ढाई लाख रूपए Accidental policy / एक्सीडेंटल पालिसी के साथ मूलधन का 120 फीसदी राशि वापस दिए जाने की बात कही जाती थी. तीनों कई फर्जी फर्मे के नाम से लोगों को ईमेल भेंजते थे. इनके ईल में इतनी लुभावनी बातें होती थी कि इन्हें पढ़कर लोग रूपए invest / इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाते थे. इसके बाद 30 दिनों के अंदर आरोपी अपनी वेबसाइट बंद कर देते थे. इस तरह से लोगों का invest / इन्वेस्ट किया गया लाखों रूपया हड़प लेते थे. जिन्होंने ऑनलाइन द्वारा महज तीन साल में 15 करोड़ रूपए की जालसाजी की थी.

कॉरपोरेट कंपनी में जॉब / Corporate job

आजकल कॉरपोरेट कंपनी में नौकरी देने के नाम पर online job offer / ऑनलाइन जॉब ऑफर  काफी बढ़ गए है. साइबर अपराधियों द्वारा कॉरपोरेट कंपनियां के मिलते जुलते वेबसाइट बनाई जाती है जिसमें job search / जॉब सर्च के पेज बनाए जाते हैं. फर्जी वेबसाइट बड़ीबड़ी कंपनियों के नाम की वेबसाइट से इतने मिलते जुलते होते हैं कि आसानी से समझ नहीं पाते हैं.


job search / जॉब सर्च में जो जॉब के लिए अप्लाई करता है उसे मेल द्वारा कंपनी की डिटेल व टर्म एण्ड कंडिशन भेज देते हैं. कंपनी में नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्युरिटी मनी, कौसन मनी, एक्टीवेशन चार्ज आदि के नाम पर मोटी रकम की डिमांड की जाती है.

Read This :-

cyber fraud (साइबर फ्रॉड) करने वाले कॉरपोरेट कंपनी के वेबसाइट को हैक करके उसके जरिये भी cyber fraud (साइबर फ्रॉड) करते हैं. हेकर्स द्वारा पहले नकली रिकूटमेंट एजेंसी बनाकर इंटरनेट जॉब सीकर्स और एप्लीकेंट्स को ढुढ़तें हैं और उनके ई-मेल हासिल करते हैं. इसके बाद फर्जी जॉब लेटर उन्हें भेंजते हैं. इस तरह की धोखाघड़ी को फिशिंग कहा जाता है.

Online survey / ऑनलाइन सर्वे 

इन दिनों इंटरनेट के जरिए सर्वे के नाम पर झूठे online job offer / ऑनलाइन जॉब ऑफर  दिए जा रहे हैं. इसमें किसी मुद्दे या प्रोडेक्ट के बारे में पब्लिक सर्वे के लिए कहा जाता हैं. सर्वे करने वालों को अच्छे वेतन का लालच दिया जाता है. स्कीम के जरिये भी सर्वे करवाएं जाते हैं. ऐसे ज्यादातर सर्वे फर्जी होते है. जाहिर सी बात है जब सर्वे फर्जी होते है तो कंपनी भी फर्जी होगी.

Read This :-


Online survey / ऑनलाइन सर्वे   कराने वाली कंपनियां ज्यादातर मामलों में लोगों को वेबकूफ बनाकर उनसे पैसा वसूल लेती है. इन कंपनियों का कुछ नहीं बिगड़ता, न ही यह पकड़ में आते है क्योंकि इनके असली कर्ताधत्र्ता परदे के पीछे होते है. Online survey / ऑनलाइन सर्वे  करने वाली ज्यादातर कंपनियां विदेशों से अपनी वेबसाइट का संचालन करते हैं. स्थानीय एजेंट के जरिये इनका काम चलता है. जैसे ही मोटी रकम इनके पास जमा हो जाती है कंपनी अपना वेबसाइट बंद कर देती है. इनके द्वारा ठगी का काम बंद नहीं होता है, कंपनी नए नाम से नए तरीकों से लोगों को cyber fraud (साइबर फ्रॉड) ठगना शुरू कर देती है.

पर क्लिक पर पैसे

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जो पर क्लिक पर पैसे कमाने का लालच देती है. कंपनियों को मेल भेंज कर या एड पर क्लिक करके घर बैठे डालर की बरसात होने की बात कहीं जाती है. इनके शब्द इतने अनोखे होते हैं कि पढ़ने वाला नोट कमाने के सपना देखना शुरू कर देता है. इनके साइट पर पहुंचने पर इनके विज्ञापन लोगों को इतने प्रभावित करते है कि लोग तुरंत आईडी बनाकर क्लिक करना शुरू कर देते है.

Read This :-





जैसे ही आईडी बनाकर क्लिक करना शुरू कर देता है, उसे पर क्लिक की वर्चुअल कमाई अकाउंट में दिखाई देने लगती है. क्लिक करने वाला दिनों दिन खुद को अमीर होता देखता है. वास्तविकता यह है कि इन वर्चुअल कमाई के कोई मायने नहीं होते हैं, क्योंकि यह नेट पर तो दिखता है पर कैश नहीं होता.

data entry / डाटा एंट्री

किसी भी अखबार के क्लासीफाइड पेज पर data entry / डाटा एंट्री  करें, data entry jobs from home / घर बैठे प्रति दिन हजारों कमाए, माह में 25 से 40 हजार से लाखों रूपये कमाएं जैसे ढ़ेर सारे एड देख सकते हैं. इन एड में कई नंबर दिए होते है कई एड में कॉल फ्री नंबर भी होते हैं. जैसे ही कोई कॉल करता है वह उसके मोबाइल पर ऑटो सिस्टम के द्वारा इनके वेबसाइट का नाम आता है. वेबसाइट पर डिटेल देखने की बात कहीं जाती है. वेबसाइट पर data entry / डाटा एंट्री  द्वारा कमाई करने वालों के लुभावने विज्ञापन और पे आउट चेक दिखाए जाते हैं.

data entry / डाटा एंट्री  सिखने के आकर्षक पैकेज बताए जाते हैं. इसके लिए पहले पैसों की डिमांड की जाती है. जैसे ही लोग पैसे भेंजते हैं बदले में खाली सीडी या डिवीडी पोस्ट द्वारा भेजा जाता है. आजकल ईबुक मेल द्वारा भेंजा जा रहा है जिसमें कवर पेज के अलावा कुछ नहीं होता है.

Read This :-


इन कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर खोलने का ऑफर भी दिया जाता है. एक साल में करोड़ों रूपये कमाने का गणित समझाया जाता है. इनके चक्कर में आकर जो रूपये जमा कर देता है, बाद में अपना सिर पिटता रह जाता है.

Read this :-



ध्यान रखें 


  • कम समय में ज्यादा पैसे देने वाले अधिकतर ऑफर्स फर्जी होते हैं,
  • कंपनी और बैंक अकाउंट का वेरिफिकेशन कराए.
  • नई जॉबके लिए पैसे की डिमांड हो तो पैसे न दें.
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रजिस्टर्ड कंपनी में ही पैसा लगाए.
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के लिए जरूरी है कि उनके पास आरबीआई का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट हो.
  • कोई भी कंपनी आरबीआई द्वारा तय ब्याज दर से ज्यादा ब्याज देने का वादा नहीं कर सकती, इनवेस्टमेंट से पहले इसकी जांच करें.


Web Title : cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

Today and Tomorrow 24 NEWS - लेटेस्ट क्राइम स्टोरी हिन्दी में नियमित प्रकाशित. ऐसे ही रोचक-रोमांचक क्राइम स्टोरी पढ़ने के लिए ब्लाग के ऊपर साइड में बनें follow के बटन पर क्लिक करें. Today and tomorrow 24 NEWS. स्टोरी पसंद आने पर इसे facebooktwitter, whatsapp  पर जरूर शेयर करें.

 Read This :-