Kulhad Chai Benefits : क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? | trending news

Kulhad Chai Benefits :  क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? | trending news
Kulhad Chai Benefits :  क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? | trending news

 क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है?

मिट्टी से बने छोटे-छोटे मग को कुल्हड़ कहा जाता है. गांव में कुल्हड़ का इस्तेमाल खूब किया जाता था. धीरे-धीरे लोगों ने इसका इस्तेमाल कम कर दिया. सवाल यह आता है कि क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? इस बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की अपनी राय है. आइये जानते हैं, क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है?

कुल्हड़ में चाय पीने से ऐसे किसी भी चीज का खतरा नहीं रहता है. कुल्हड़ इको फ्रेंडली होते हैं. प्लास्टिक या फोम के कप स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बहुत नुकसानदायक हैं. जबकि कुल्हड़ को पूरी तरह से इको फ्रेंडली कह सकते हैं. इसे जैसे ही नष्ट करते हैं वे कुछ ही दिनों में मिट्टी में मिल जाते हैं. 

आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी की ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से इलाकों में लोग चाय पीने के लिए एक खास तरह के मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल में लाते हैं. जिसे कुल्हड़ कहा जाता है. कुल्हड़ डिस्पोजल कप की तरह होते हैं. चाय पीने के बाद इसे फेंक दिया जाता है. इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में कुल्हड़ बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है.

कुल्हड़ में चाय पीने वाले लोगों का ऐसा मानना है कि कुल्हड़ में चाय पीने का मजा ही कुछ अलग है. इसमें चाय पीने से उसमें मिट्टी की खुशबू जुड़ जाती है जो उसके स्वाद को और बढ़ा देती है. असल में ये बात सच है चाय पीने के बाकी सारे तरीकों के मुकाबले कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद होता है. शहरों में दुकानों पर प्लास्टिक, कांच, स्टील या फोम के कप इस्तेमाल किये जाते हैं जो नुकसानदेह होते हैं.


Kulhad Chai Benefits :  क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? | trending news

 क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है?

अनेक दुकानों या शादियों में चाय के लिए फोम के कप का इस्तेमाल किया जाता है. फोम के कप पॉलीस्टीरीन से बने होते हैं  जो शरीर के लिए काफी नुकसानदयक होते हैं. जब चाय किसी फोम के कप में डालते हैं. पॉलीस्टीरीन गरम चाय के तेजी से रिएक्ट करता है और इसके जहरीले तत्व चाय में घुलकर पेट के अंदर चले जाते हैं. जो आगे चलकर पेट के कैंसर जैसी भयंकर समस्या पैदा करती है. फोम के कप चाय पीने से इसमें उपस्थित स्टाइरीन से थकान, फोकस में कमी, हार्मोनल में बदलाव के अलावा और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए फोम के कप में कभी चाय नहीं पीना चाहिए.

Read this :- Some powerful tips to identify illness by looking at nails | नाखून देखकर बीमारी पहचानें कुछ पावरफुल टिप्स

यदि आप किसी चाय की दुकान में स्टील या कांच के गिलास में चाय पी रहे हैं तो जान लें यह भी स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इन कप को यदि ठीक से साफ न  किया गया तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. ज्यादातर जगहों पर दुकानदारों द्वारा कप या गिलास को साफ करने के लिए गंदे पानी का इस्तेमाल किया जाता है. जिस वजह से इनमें चाय पीने से इन्फैक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जिससे डायरिया या फूड पाजनिंग जैसी गंभीर समस्या पैदा हो सकती हैं.

Read this :- When partners do not give response | जब पार्टनर न दें रिस्पांस

 क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है?

जबकि कुल्हड़ में चाय पीने से ऐसे किसी भी चीज का खतरा नहीं रहता है. कुल्हड़ इको फ्रेंडली होते हैं. प्लास्टिक या फोम के कप स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बहुत नुकसानदायक हैं. जबकि कुल्हड़ को पूरी तरह से इको फ्रेंडली कह सकते हैं. इसे जैसे ही नष्ट करते हैं वे कुछ ही दिनों में मिट्टी में मिल जाते हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि मिट्टी के बर्तनों में खाना-पीना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. कुल्हड़ में चाय पीने के साथ कई जगह पर कुल्हड़ में गर्म दूध पीने का चलन है. जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं.
मिट्टी के बने कुल्हड़ इको फ्रेंडली होते हैं. कुल्हड़ पूरी तरह से इको फ्रेंडली हैं। इसे आप जैसे ही नष्ट करते हैं वे कुछ ही दिनों में मिट्टी में घुल जाता है. मिट्टी के बर्तनों का स्वभाव क्षारीय होता है. जिस वजह से यह शरीर के एसिडिक स्वभाव में कमी लाते हैं. इसलिए कुल्हड़ में दूध, चाय या लस्सी कुछ भी पी सकते हैं.

Read this :- Romantic and Unique Proposal Ideas । बिना I love You कहे करे प्रपोज । (10 best way) 10 सबसे अच्छा तरीका

कुल्हड़ में दूध पीने के फायदे 

  • कुल्हड़ मिट्टी से बनाया जाता है इसका इस्तेमाल करना शरीर के स्वस्थ के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है. .
  • कुल्हड़ की मिट्टी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूर्ति करता है. कुल्हड़ में दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं.
  • कुल्हड़ में दूध पीने से पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है. इससे हाजमे और पाचनतंत्र संबंधी समस्याएं नहीं होतीं. 
  • मिट्टी की तासीर ठंडी होती है, कुल्हड़ में डाला गया दूध ज्यादा देर तक गर्म नहीं रहता, जिससे यह पीने में सुविधाजनक होता है.
  • कुल्हड़ मिट्टी से बने होने की वजह से इससे भीनी सी खुशबू आती है जिससे इसका स्वाद भी काफी अच्छा लगता है.
  • अगर आपको कब्ज की समस्या है तो कुल्हड़ में गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 
  • जिन्हें कब्ज की शिकायत है वे यदि कुल्हड़ में नियमित गर्म दूध का सेवन करें तो कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.  (Today  and Tomorrow)
Web Title: Kulhad Chai Benefits :  क्या कुल्हड़ में चाय या दूध पीना फायदेमंद है? | trending news

Today and Tomorrow news 24 पर सबसे पहले रोचक जाकारियां पढ़ें. हमें  Youtube / Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin पर फॉलो करें. यदि आपको ये लेख पसन्द आया हो और आप ऐसे ही मनोरंजक लेख आगे भी पढ़ना चाहते हों तो फाॅलो बटन दबाएँ। न्यू बिजनेस आइडिया के लिए Business Mantra  पर विजिट करें।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

cyber crime : Beware of online offers | ऑनलाइन ऑफर से सावधान

How to overcome the halitosis problem | सांस की बदबू इसे हल्के में ना लें

Hindi Crime Story : दसवीं पास युवक के शोभराज बनने की रोमांचक कथा